TATA Motors ने दिल्ली में DefExpo 2014 में अपने पहिएदार आर्मर्ड प्लेटफॉर्म (WhAP) का अनावरण किया। वाहन मंच को पुणे में DRDO के वाहन अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (VRDE) के साथ संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।
WHAP अभी भी परीक्षण चरण में है जिसमें उच्च-ऊंचाई और फ्लोटिंग परीक्षण शामिल हैं। सीमा मुद्दों पर भारत और चीन के बीच उच्च तनाव को देखते हुए, इन उच्च ऊंचाई वाले परीक्षणों को एक विशेष रुचि मिलती है।
टाटा मोटर्स भारत में पहला निजी क्षेत्र का ओईएम है जिसने व्हाट्सएप (वील्ड आर्मड एम्फीबियस प्लेटफॉर्म) विकसित किया है, जो कि एक इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल है, जिसे अनुकूलित उत्तरजीविता, सभी क्षेत्रों के प्रदर्शन के लिए डिज़ाइन किया गया है और भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ संयुक्त रूप से वृद्धि हुई है।
हाल के वर्षों में, टाटा मोटर्स ने लॉजिस्टिक वाहनों के स्पेस से लेकर कॉम्बैट व्हीकल स्पेस तक एक रणनीतिक बदलाव किया है, जो समकालीन अत्याधुनिक वाहन प्लेटफार्मों (ट्रैक किए गए और पहिएदार) के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है; भारत की रक्षा बलों को सशक्त प्रौद्योगिकियों के साथ सशक्त बनाने और इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में राष्ट्र की आत्मनिर्भरता बढ़ाने के दोहरे उद्देश्य के साथ। विश्व स्तरीय बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों को विकसित करके अपने विभिन्न अभियानों के लिए बलों को उच्च गतिशीलता, गोलाबारी और सुरक्षा सुनिश्चित करना है।
अपने BMP-2 बुर्ज के साथ व्हैप एक नई पीढ़ी के लड़ाकू वाहन की पेशकश करता है जो एक उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है, एक 8×8 चेसिस पर आधारित गतिशीलता और एक स्थिर 30 मिमी तोप 2A42 और 7.62 मिमी PKT समाक्षीय मशीन गन से लैस बुर्ज के साथ गोलाबारी होती है। 2,000 राउंड के साथ मुख्य आयुध की बाईं ओर। गनर और कमांडर के हैच के बीच बुर्ज की छत पर चढ़कर AT-4 स्पिगोट या AT-5 स्पैन्ड्रेल ATGM (एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल) के लिए एक लांचर है जिसकी अधिकतम रेंज 4,000m है।
व्हैप का वजन लगभग 25 टन है और यह 600 अश्वशक्ति द्वारा संचालित है। डीजल इंजन। यह अधिकतम 100 किमी / घंटा की सड़क की गति तक पहुंच सकता है। उभयचर परिचालनों के लिए, व्हीएपी को पानी में 10 किमी / घंटा की अधिकतम गति से वाहन के पिछले भाग में लगे दो हाइड्रोजेट्स के लिए धन्यवाद दिया जाता है।